सफेद मूसली के लाभ Secrets

Wiki Article



मूसली मूलत- एक कंदरुपी पौधा है जो कि हमारे देश के जंगलों में प्राकृतिक रूप से उगता है। स्वभाव से भी यह एक हार्डी पौधा है जिसकी विधिवत् खेती काफी सफल है। इसकी खेती से संबंधित किये गए सफल प्रयोगों के आधार पर इसकी खेती के लिए विकसित की गई बायोवेद कृषि तकनीक वर्तमान में काफी लाभदायक सिद्ध हुई है।

सफेद मूसली जरूरत से अधिक चर्बी को कम करने में मदद करती है और शरीर का मोटापा घटाने में उपयोगी होती है।

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए - अगर कोई पुरूष अपनी सेक्स लाइफ को सही तरीके से एन्जॉय नहीं कर पा रहा है और उतेज्जना की कमी से जूझ रहा है, तो इसके लिए सफेद मूसली का सेवन मिश्री और दूध के साथ करना चाहिए। इससे आपकी शरीर की कामोत्तेजना फिर से पहले जैसी हो जाएगी।

सफ़ेद मुसली बहुत से रोगों का उपचार करने के काम आती है। आप भी अगर इसका सेवन करते है तो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जानिए सफेद मूसली के फायदे।

लो शुगर की समस्या वालों को इसके सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें रक्त में मौजूद शुगर को कम करने के गुण पाए जाते हैं, जो समस्या को गंभीर बना सकते हैं।

भृंगराज के लाभ, प्रयोग, मात्रा एवं दुष्प्रभाव

मूसली खाने से सेक्स के लिए ज्यादा करता है मन

मूसली की बिजाई हेतु प्रयुक्त होने वाला बीज अथवा प्लांटिंग मटेरियल

अश्वगंधा का प्रयोग प्राचीन काल से ही कई प्रकार के रोगों का इलाज

यह मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने और तनाव और अवसाद का सामना करने में मदद करता है।

बेहतर परिणाम के लिए उपभोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि सफ़ेद मूसली एक विषय है जो कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन या एफडीए द्वारा पारित नहीं किया गया है।

StyleCraze delivers articles of basic character that is certainly designed for informational uses only. The written content is not really click here meant to be a substitute for Expert clinical tips, analysis, or remedy. Click here for additional information and facts.

(ख) मूसली को गीला करके उसका छिलका उतारना - प्राय: ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ जंगलों से मूसली एकत्रित की जाती है, कच्ची मूसली को जंगल से उखाड़ने के उपरान्त उनका ढेर लगा दिया जाता है तथा उन पर प्रतिदिन पानी का हल्का-हल्का छिड़काव किया जाता है। कुछ समय के उपरान्त यह मूसली या तो स्वयं ही छिलका छोड़ने लगती है या इसे आसानी से मसल कर छिलका निकाल दिया जाता है। यह विधि विशेष रूप से जंगलोंसे उखाड़ी हुई कच्ची मूसली का छिलका उतारने के लिए उपयोगी हो सकती है। परन्तु इस विधि से पूर्णतया पकी हुई मूसली से छिलका उतारने का सुझाव देना शायद उपयुक्त नहीं होगा।

व्हिस्की कैसे है बालों के लिए फायदेमंद

Report this wiki page